Personalized
Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Raj Yoga Reort
  • Kp System Astrologer

कन्या का मासिक राशिफल / Kanya Masik Rashifal in Hindi

May, 2018
सामान्य
विशेष परिश्रम एवं भागदौड़ से किसी विशेष कार्य में सफलता प्राप्त हो सकता है। अधिक खर्च से मानसिक तनाव हो सकता है। व्यावसायिक क्षेत्र में उथल-पुथल के हालात बन सकते हैं परंतु आपकी सोचने और समझने के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता अच्छी होती है। इसलिए आप किसी भी कार्य को सोच समझकर और जिम्मेदारी पूर्वक करते हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होती है। किसी भी कार्य के बारे में पूरी इन्वेस्टिगेशन करना आपका स्वभाव होता है। धन अचल संपत्ति का योग सामान्यतः अच्छा है। इस माह में कुछ नए रिलेशन बनने से आपके लिए उन्नति दायक हो सकता है। आपके सगे संबंधियों से संबंध बेहतर हो सकते हैं जिससे आपके कामकाज को भी एक अच्छी दिशा मिल सकती है और आप अपने कामकाज के क्षेत्र में अच्छी प्रोग्रेस कर सकते हैं। साहस और पराक्रम के साथ किसी भी कार्य में उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। क्योंकि मंगल धनु राशि में संचरण कर रहा है जो पद पोजीशन प्राप्ति के लिए अच्छा है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में आपको पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। तथा धन लाभ के दृष्टि से भी यह माह उन्नति दायक हो सकता है। अपने करीबियों से बहुत ज्यादा संबंध रखना या नजदीकी बनाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आपको सावधान रहना आवश्यक है क्योंकि अपनों से ही आपको धोखा भी मिल सकता है। इसलिए पैसों के लेन-देन में भी सावधानी बरतना आपके लिए लाभदायक होगा। गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा के लिहाज से अच्छा हो सकता है। यदि इस माह में कोई गाड़ी या घर लेने का विचार बना रहे हैं तो आपका विचार सफल हो सकता है और आपका प्रयास से आपका कार्य पूरा हो सकता है। इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां बेहतर पाई जाती हैं। कुछ शुभ कार्य कुछ नया कार्य उत्तरार्ध में हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई के क्षेत्र में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। मन अशांत तथा विचलित हो सकता है। आपकी स्मरण शक्ति पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इस माह में मन को एकाग्रचित कर पढ़ाई लिखाई पर ध्यान देना आपके लिए बेहतर होगा। बाहर की यात्रा का योग अच्छा बन रहा है। यदि किसी काम से संबंधित या घूमने फिरने के उद्देश्य से यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो सफल हो सकता है क्योंकि गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जो विदेश यात्रा इत्यादि के लिए अच्छा योग बना रहा है। धार्मिक कार्यों में भी रुचि बढ़ सकती है और आध्यात्मिक सुख सुविधा प्राप्त होने के संजोग बनते हैं। इस माह में भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। व्यावसायिक दृष्टि से स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं और काफी उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिल सकती है। इन सबके बावजूद भी आपका परिश्रम आपको उन्नति के मार्ग की तरफ लेकर जा सकता है क्योंकि भाग्य आपका साथ देने वाला है और भाग्य उन्नति अच्छी हो सकती है। आर्थिक दृष्टि से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिससे मानसिक परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। इसलिए किसी भी कार्य को सोची समझी रणनीति के तहत करना आपके लिए लाभदायक होगा।
आर्थिक
आर्थिक स्थिति इस माह में सामान्य रहने वाली है। 7 से 9 और 17 से 19 और 28-30 यह तारिक आपके लिए बहुत अच्छी नहीं होंगी। इसलिए इस समय में आपको आर्थिक लेनदेन में सावधानी रखना आवश्यक है तथा इन दिनों में किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इन दिनों में आपको मानसिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है और कामकाज के क्षेत्र में व्यवधान उत्पन हो सकते हैं। अचानक कार्य क्षेत्र में बाधा आने से मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं तथा कामकाज के क्षेत्र में उथल-पुथल हो सकता है। ऐसे में आपको इन दिनों का ख्याल रखना बेहतर हो सकता है। बुध मीन राशि में संचरण कर रहा है जो मीन राशि उसकी नीच राशि होती है। अतः व्यावसायिक दृष्टि से बहुत अच्छा नहीं रहेगा। इसलिए आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी कार्य को सूझबूझ से करने पर आपको आर्थिक लाभ प्राप्त करने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपके लिए आर्थिक स्थिति सामान्यता अच्छी हो सकती हैं। जिस किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ किया जाए उसमें थोड़ी बहुत अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। यदि किसी से कोई धन प्राप्त करना है तो इस माह के उत्तरार्द्ध में प्राप्त हो सकता है। मनन और चिंतन करना बेहतर हो सकता है। परंतु चिंता करना नुकसानदायक हो सकता है। किसी भी कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करना ही आपके लिए लाभदायक होगा। जल्दबाज़ी में या गुस्से में कोई भी काम आपके लिए नुकसानदायक होगा। इसलिए जल्दबाजी में कोई भी कार्य न करें। किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट का मन न बनाएं। अपने विचारों से ज्यादा सोचें और अपने ही विचारों से किसी कार्य को अंजाम देने की कोशिश करें। जिस पर ज्यादा भरोसा करेंगे वही आपको नुकसान दे सकता है।
स्वास्थ्य
आपको पेट से संबंधित शिकायतें ज्यादा हो सकती हैं। अकारण किसी तरह की पेट की बीमारी उत्पन्न हो सकती है तथा कमर के निचले हिस्से में किसी भी तरह का दर्द या किसी भी तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती है। पैरों में भी आपको परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना ही बेहतर होगा।
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों में तनाव का माहौल रहेगा। आपके प्रेमी /प्रेमिका से संबंध बहुत अच्छे नहीं होंगे। तालमेल बिगड़ने के साथ-साथ अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है क्योंकि कर्क राशि में राहु संचरण कर रहा है तथा मकर राशि में केतु संचरण कर रहा है जो प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां अनुकूल नहीं है। ऐसे में अपने प्रेमी /प्रेमिका से संबंध सामान्य रखने की कोशिश करें। जिससे आगे चलकर स्थितियां अच्छी हो यदि आप किसी कामकाज को लेकर अपने प्रेमी या प्रेमिका से सहयोग की भावना रखते हैं तो यह विचार आपको त्याग देना चाहिए। इस माह के उत्तरार्द्ध में हो सकता स्थितियां कुछ बेहतर हो। यदि कहीं बाहर घूमने का प्लान कर रहे हैं या किसी कामकाज से संबंधित बाहर की यात्रा का मन बना रहे हैं तो उसमें भी सावधानी रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। किसी तरह का प्रपोजल इस माह में देने का मन है तो आप इस माह के उत्तरार्ध में दे सकते हैं। परस्पर प्रेम संबंध बेहतर हो इसके लिए अन्य संपर्क बनाए रखने की कोशिश करें। मिलना जुलना कम करें। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं क्योंकि गुरु तुला राशि में है जो वैवाहिक जीवन के दृष्टि से अच्छा और उन्नति दायक है। इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर अच्छा माहौल हो सकता है। पति-पत्नी में परस्पर प्रेम होने से किसी कार्य को अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है। किसी मंजिल प्राप्ति में बाधा उत्पन्न नहीं होगी और हर कार्य सुचारु ढंग से आगे बढ़ सकता है। समय के अनुसार किसी भी कार्यों में जीवन साथी का सहयोग आपके लिए सराहनीय हो सकता है। उससे आपको एक अच्छी कामयाबी भी मिल सकती है। किसी नए कार्य को करने का मन बना रहे हैं तो उसमें अपने जीवन साथी का सहयोग लेना आपके लिए अच्छा हो सकता है। क्योंकि इस माह में आपके जीवनसाथी के साथ बेहतर संबंध होने की संभावना पाई जाती है। समय के अनुसार उतार-चढ़ाव की स्थितियां होती हैं। इस माह में 15 तारीख तक का समय आपके लिए काफी तनावपूर्ण हो सकता है। चाहे वह कोई भी क्षेत्र हो इसलिए हर कदम को आपको सोच समझ कर रखना होगा तभी आप अपने कार्यों में या अपने मकसद में कामयाब हो सकते हैं।
पारिवारिक
इस माह में पारिवारिक समस्याएं कुछ ज्यादा हो सकती हैं। छोटी छोटी बातों को लेकर बड़ी बातें हो सकती हैं जिसकी वजह से घर में पारिवारिक सदस्यों की आपस में मनमुटाव तथा तनाव पूर्ण स्थितियां हो सकती हैं। जिसके कारण घर में अशांति का माहौल हो सकता है। घर परिवार के कारण किसी अच्छे कार्यों में परेशानी उठानी पड़ सकती हैं तथा किए कराए मेहनत पर पानी फिर सकता है। इसलिए घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बना कर रहना आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपकी कम्युनिकेशन की स्थिति अच्छी है। इसलिए आप चाहे तो यह सब कुछ बहुत अच्छे से कर सकते हैं और घर परिवार में माता-पिता भाई-बंधु इत्यादि के साथ संबंध मधुर बना सकते हैं। क्योंकि मधुर संबंध से घर परिवार में खुशी का माहौल उत्पन्न हो सकता है। घर परिवार के लोग आपसे ज्यादा उम्मीदें रख सकते हैं और आप उनकी उम्मीदों पर खरे उतरने की कोशिश करें तो हो सकता है कि आप सफल भी हो जाएं। व्यवसाय के साथ-साथ घरेलू कार्यों में भी आपकी दक्षता होनी चाहिए और ऐसा हो सकता है। क्योंकि घर के लोग आपको मान सम्मान तभी दे सकते हैं जब आप उनके लिए कुछ अच्छा कर सकेंगे। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। संतान का सहयोग आपको कम प्राप्त हो सकता है। संतान पक्ष सेअसंतुष्टि प्राप्त हो सकती है। किसी न किसी कारण से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। माता पिता के साथ भी किसी न किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। ऐसे में माता-पिता के साथ मधुर संबंध बनाए रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आप अपने माता पिता का आदर करें तथा माता पिता के आशीर्वाद से किसी कार्य को करना लाभदायक हो सकता है। इस माह में यदि कोई फैमिली बिजनेस का प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इंतजार करना चाहिए क्योंकि इस माह में घर परिवार की स्थितियां बहुत अच्छे नहीं रहेंगे। किसी ना किसी कारणवश एक दूसरे के विचार कम मिलेंगे तथा तनाव पूर्ण माहौल हो सकता है। ऐसे माहौल में कोई भी कार्य करना ठीक नहीं रहता। वैसे भी व्यावसायिक दृष्टि से आपके लिए सामान्य रहेगा।
उपाय
गणपति जी की आराधना करना तथा बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करना। गुरुवार के दिन गुरुवार का व्रत एवं पूजन करना तथा गुरुवार को पीली वस्तुओं का दान करना। सूर्य को निरंतर जल देना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इससे आपको किसी भी कार्य को करने की क्षमता प्रदान होगी तथा स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

Buy Your Big Horoscope

100+ pages @ Rs. 650/-

Big horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports