Personalized
Horoscope

मिथुन 2013 राशिफल (चंद्र राशिफल)
Hindi Rashifal Mithun Rashi 2013 (Moon Sign)

मिथुन 2013 राशिफल (चंद्र राशिफल)

बुध की राशि होने के कारण आपकी बौद्धिक क्षमता मजबूत होती है। आपमें जटिल स्थितियों-परिस्थियों से निपटने की क्षमता है। आप एक व्यवहार कुशल व्यक्ति हैं। आपके स्वभाव में कुछ लचीलापन आसानी से देखने को मिल जाता है। हांलाकि आप परिश्रमी व्यक्ति हैं और संघर्ष करने से नहीं घबराते। आपका यही गुण आपको सफल बनाता है। आप एक अच्छे सलाहकार और योजनाकार भी हैं। आप स्वभाव से परिश्रमी, आत्म निर्भर और विनोद पूर्ण व्यक्ति हैं। आप धन का उपयोग बहुत सोच समझ कर करते हैं। आपके द्वारा की गई पैसों की बचत आपके भविष्य को सुनहरा बनाती है।

परिवार: पारिवारिक मामलों के लिए यह वर्ष अधिक अनुकूल नहीं है। परिवार के कुछ लोगों का बर्ताव से आपकी भावनाएं आहत हो सकती हैं। कुछ विषम परिस्थियां भी निर्मित होंगी अत: अच्छा यही रहेगा कि विपरीत परिस्थितियों को झेलते समय आप अपने अन्दर प्रतिरोधात्मक शक्ति विकसित करें। कुछ लोगों का व्यवहार वैमनस्यपूर्ण भी रह सकता है। आपके इष्ट-मित्र भी अपने वादों से मुकर सकते हैं और उनसे आपके सम्बन्ध मधुरता खो सकते हैं। आपके बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा। लेकिन केतू की स्थिति इस बात का संकेत कर रही है कि यदि आपने निष्ठा के साथ संबंधों को सुधारने का प्रयास किया तो आपके सम्बंध संतोषप्रद रह सकते हैं।

स्वास्थ्य: छ्ठे भाव में स्थित केतू और छठे भाव के स्वामी का अष्टम में बैठना स्वास्थ्य के लिए शुभ नहीं है। अत: इस वर्ष स्वास्थ्य से सम्बंधित कुछ परेशानियां रह सकती हैं। किसी आर्थिक मुद्दे को लेकर या किसी विरोधी के कारण दिमागी तनाव भी रह सकता है। किसी यात्रा के दौरान भी आपका स्वास्थ्य बिगड सकता है। अत: बेवजह यात्राएं करना भी ठीक नहीं होगा। जोखिम उठाने वाली प्रवृतियों पर भी अंकुश लगाने की आवश्यकता है। किसी कानूनी मामले में पडकर चिंता करना भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभावी होगा। खान-पान पर संयम रखें अन्यथा उदर विकार होने की सम्भावना है।

प्रेम: बृहस्पति की द्वादश भाव में स्थिति प्रेम प्रसंगों के लिए अनुकूल नहीं है। अपने प्रेम संबंधों को बहुत सावधानी से सहेजना होगा अन्यथा छोटी से बात भी आपस में दरार का कारण बन सकती है। आपके प्रियजन का स्वास्थ्य भी बिगड सकता है। आप का प्रेम पात्र किसी मामले में आपसे झूठ भी बोल सकता है। सच्चाई की जानकारी होने पर आपको आत्मिक कष्ट होगा। आपके कुछ दोस्त भी अपने वादों से मुकर जाएंगे। लेकिन केतू की स्थिति आपका कुछ हद तक सहयोग कर सकती है। जो बीच-बीच में आपको मित्रों या प्रेम पात्र के माध्यम से सुख दिला सकती है।

कार्यक्षेत्र: आपके कर्म स्थान का स्वामी द्वादश भाव में केतू के साथ है अत: इस अवधि में आपकी सृजनात्मक क्षमता छुपी रहेगी और बुद्धि विवेक का भी ह्रास होगा। फलस्वरूप आप अपने कामों अंजाम तक पहुंचाने में कठिनाई का अनुभव करेंगे। कार्यक्षेत्र के कुछ प्रतिद्वंदियों के द्वारा भी रुकावट डाली जा सकती है। आपको दूसरों के लिये भी काम करना पड़ सकता है। किसी भी व्यसायिक यात्रा को करने से पहले भली भांति जांच करलें कि वह यात्रा आपके लिए लाभकारी है या नहीं। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो इस वर्ष आपको पदोन्नति मिल सकती है। सामाजिक क्षेत्र में भी आप प्रतिष्ठा और सम्मान प्राप्त करेंगे। कुछ मिलाकर यह वर्ष आपको मेहनत के अनुरूप कम फल देगा।

Free Kundli and 2013 Horoscope

धन:आर्थिक मामलों के लिए यह वर्ष शुभ नहीं कहा जाएगा। आप इस वर्ष कुछ ऐसे कामों में उलझे रह सकते हैं जो कम फायदा देने वाले होंगे। कुछ बेकार के कामों में भी आप पैसे बर्बाद कर सकते हैं। इस वर्ष कुछ ऐसे खर्चें भी सामने आ सकते हैं जिनकी आपने उम्मीद नहीं की होगी। इस प्रकार की आर्थिक समस्याएं आपकी दिमागी शांति को भंग करने का काम करेंगी। आपको अपनी जोखिम उठाने वाली प्रवृतियों पर भी पूरी तरह अंकुश लगाकर रखना होगा अर्थात सट्टेबाजी जैसी आदतें यदि आपमें हैं तो उनसे बचना होगा क्योंकि इनसे आपको कोई बडा घाटा हो सकता है। लेकिन कुछ व्यापारिक सौदों के माध्यम से आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

विद्या:: विद्यार्थियों के लिए भी यह वर्ष अधिक अनुकूल नहीं हैं। उन्हें उनकी मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाएंगे। यद्यपि आपमें सृजनात्मक क्षमता है लेकिन वह इस अवधि में छुपी रहेगी साथ ही आप अपनी बुद्धि और विवेक का ह्रास होने का अनुभव कर सकते हैं। किसी नए पाठ्यक्रम के चयन अथवा शिक्षण संस्थान के चयन के समय सावधानी और बुद्धि से काम लेने की जरूरत होगी। अन्यथा धोखा मिल सकता है। संस्थान के कर्मचारी अपने किए हुए वादों से मुकर सकते हैं। स्वास्थ्य की प्रतिकूलता अथवा किसी चिंता के कारण भी आपका अध्ययन प्रभावित रह सकता है।

उपाय:

  • बादाम का एक हिस्सा मंदिर में बाटें और दूसरा हिस्सा लाकर घर लाएं।
  • शराब, मांशाहार, अण्डे के सेवन और व्यभिचार से बचें।
  • एक पन्ना धारण करें।
  • साधुओं, गुरुओं और पीपल के पेड़ की सेवा करें।
  • बुध मंत्र "ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:" का जप करें।


2013 का यह राशिफल चन्द्र राशि (Moon Sign) आधारित है और वैदिक ज्‍योतिष के सिद्धान्‍तों के आधार पर तैयार किया गया है। यदि आपको अपनी चन्द्र राशि का पता नहीं है तो Find your Moon Sign क्लिक करके अपनी चन्द्र राशि ज्ञात कर सकते हैं।

2013 Rashifal in Hindi is based on your moon sign and prepared according to ancient principles of Indian Vedic Astrology. If you do not know your Moon Sign, please click Find your Moon Sign to find out it free. it free.

2014 Articles


Buy Your Big Horoscope

100+ pages @ Rs. 650/-

Big horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Navagrah Yantras

Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports

FREE Matrimony - Shaadi